MS Dhoni आइपीएल के बाद खेल सकते हैं इस टी20 लीग में

दुनिया भर में फैली महामारी करोना वायरस के बीचइस साल यूएई में आईपीएल खेला जा रहा है, जिसके बाद भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया क् दौरे पर जाना है। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया में घरेलू क्रिकेट में रोमांच मचाने वाले फ्रैंचाइजी टीमों पर आधारित बिग बैश लीग का 10वां सीजन दिसंबर के दूसरे हफ्ते से खेला जा सकता है। इस बीच क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया डॉट कॉम पर रिलीज की गई एक रिपोर्ट के अनुसार बीबीएल के 10वें सीजन में 3 भारतीय खिलाड़ियों को खिलाये जाने के लिये लगातार संपर्क बनाया जा रहा है।एक अंग्रेजी वेबसाइट के मुताबिक कई बीबीएल फ्रेंचाइजी अपने साथ एम एस धौनी, सुरेश रैना व युवराज सिंह जैसे खिलाड़ियों को आने वाले सीजन के लिए अपने साथ जोड़ने के लिए बेताब हैं।

उल्लेखनीय है कि इस साल जिस समय बीबीएल का आगाज किया जायेगा उसी दौरान भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीमित ओवर्स की सीरीज खेलने उतरेगी। यही कारण है कि इस साल कई दिग्गज खिलाड़ी बीबीएल का हिस्सा नहीं बन पायेंगे। इसको लेकर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने विदेशी खिलाड़ियों के भाग लेने पर हरी झंडी दिखा दी है। जिसके बाद यह भी खबर है कि टीमें इस सीजन ज्यादा से ज्यादा 3 विदेशी खिलाड़ियों को ही प्लेइंग 11 में शामिल कर सकती हैं।

गौरतलब है कि बीबीएल की सभी क्लबटीमों को लीग में खेलने वाले अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों के नाम पर जल्द ही मुहर लगानी है, क्योंकि खिलाड़ियों को लीग से पहले 14 दिन के क्वारंटीन नियमों का पालन भी करना है। आपको बता दें कि इस साल 15 अगस्त को भारतीय टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी और सुरेश रैना ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था जबकि युवराज पिछले साल से ही क्रिकेट के हर प्रारूप को अलविदा कह चुके हैं। ऐसे में बीबीबएल के 10वें सीजन के लिये जहां युवराज का रास्ता पूरी तरह से साफ है तो वहीं धोनी-रैना को बीसीसीआई की ओर से नो ऑब्जेकशन सर्टिफिकेट की दरकार होगी।

बीसीसीआई के नियमों के अनुसार अगर कोई भारतीय खिलाड़ी विदेशी लीग में हिस्सा लेना चाहता है तो वह जब तक भारतीय क्रिकेट से अपने जुड़े हर तरह के संबंधों से संन्यास नहीं ले लेता उसे एनओसी की दरकार होती है। जहां तक युवराज की बात है वह पूरी तरह से क्लियर हैं जबकि धोनी-रैना अभी भी आईपीएल से जुड़े हैं तो उन्हें बीबीएल में हिस्सा लेने के लिये एनओसी की दरकार होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *